Ali-Movie-Story-in-Hindi

Ali Movie Story in Hindi | Ali Movie Full Explained

Ali Movie Story in Hindi: Filmy Diwana आज आपके लिए Ali Movie Story in Hindi लेकर आया है.किसी भी खेल में सबसे बेहतरीन होना और अपनी जिंदगी में हमेशा आपके उसूलों पर चलना यह सबके लिए बहुत आसान बात नहीं होती है. मशहूर बॉक्सर मोहम्मद अली इनका पूरा जीवन विवादों से भरा हुआ था और इस फिल्म की कहानी मोहम्मद अली के जीवन पर आधारित है. की शुरुआत में सबसे पहले मोहम्मद अली को दिखाया जाता है जिसका नाम पहले कैसियस क्ले था.

वह जोगिंग करते हुए जिम में जाते हैं जहां पर वह अपनी बॉक्सिंग की प्रैक्टिस करते हैं. इन्हें बॉक्सिंग करते हुए उनके साथ हुए अतिथि के कुछ पल याद आने लगते हैं. जहां पर सनी लिस्टन नाम का एक बहुत ही मशहूर बॉक्सर कैसियस को धमकी देता है हमसे कहते हैं कि बॉक्सिंग के वक्त वह उसे बॉक्सिंग रिंग में ही मार डालेगा. कैसियस को अपने बचपन का वह पल भी याद आता है जब वह अपने पिता के साथ बस में सफर किया करता था.

उस वक्त का माहौल कुछ ऐसा था कि बस में अगर सीट खाली भी हो फिर भी काले लोग गोरे लोगों के साथ एक ही सीट पर नहीं बैठ सकते थे. वह दौर था जब काले और गोरे इन लोगों के बीच में बहुत ज्यादा भेदभाव किया जाता था. अपनी बॉक्सिंग की प्रैक्टिस खत्म करने के बाद कैसियस रिंग की तरफ बढ़ने लगता है. यहां पर मीडिया और प्रेस वाले सभी मौजूद होते हैं और इन सभी के सामने कैसियस सनी लिस्टन के साथ झगड़ा करता है. यह वही बॉक्सर है जिसने कैसियस को जान से मारने की धमकी दी थी.

अब यहां पर बॉक्सिंग की मैच शुरू हो जाती है और पहले दो राउंड हो जाते हैं. तीसरे राउंड के दरमियां कैसियस बहुत ही अच्छा परफॉर्मेंस करता है और वह सनी लिस्टन पर हावी हो जाता है. इस तरह से कैसियस बॉक्सिंग का तीसरा राउंड जीत जाता है. लेकिन चौथे राउंड में कैसियस की आंखों को चोट लग जाती है. लेकिन फिर भी वह हार नहीं मानता है और सनी लिस्टन से मुकाबला करता रहता है. इस तरह से कैसियस बॉक्सिंग के सातवें राउंड में जीत जाता है. इस जीत के बाद कैसियस वर्ल्ड का दूसरा हेवियस्ट चैंपियन बन जाता है. सभी मीडिया वाले और प्रेस वाले कैसियस को चारों तरफ से घेर लेते हैं. कैसियस सिर्फ 22 साल की उम्र में ही वर्ल्ड चैंपियन बन चुका है इसीलिए. वह खुद को द ग्रेटेस्ट बुलाता है.

Ali Movie Full Explained

बॉक्सिंग मैच को जीतने के बाद उसके दोस्त से मिलने उसके घर आते हैं सभी दोस्त उसे मुबारकबाद देते हैं. वर्ल्ड चैंपियन बनने के बाद कैसियस हर जगह पर लोगों के बीच बहुत ज्यादा मशहूर हो चुका है. वह सड़क पर कहीं भी निकलता है तो चारों तरफ से लोग उसे घेर लेते हैं. एक रात को कैसियस जब अपने घर पर बैठा हुआ होता है तब उसका दोस्त मैल्कम एक्स वहां पर आता है. वह कैसियस को बताता है कि चर्च में 4 बच्चों को मार डाला गया है और वह चाह कर भी कुछ भी नहीं कर सका. इसलिए नेशन ऑफ इस्लाम लीडर एलिजा मुहम्मद ने उसे निकाल दिया है.

दरअसल मैल्कम मुस्लिम लोगों के लिए काम करता है लेकिन उसे उसकी सर्विस से निकाल दिया गया है. अगले दिन कैसियस नेशन ऑफ इस्लाम लीडर एलिजा मुहम्मद से मिलने के लिए जाता है. एलिजा मुहम्मद कैसियस को देखकर बहुत खुश हो जाता है क्योंकि वह एक वर्ल्ड चैंपियन है. वह कैसियस को कहता है कि आज के बाद तुम्हें लोग मोहम्मद अली के नाम से जानने लगेंगे. क्योंकि वह यही जानता है कि कहीं ना कहीं कैसियस का इस्लाम की तरफ इंटरेस्ट है. लेकिन जब यह बात उसके पिता को पता चलती है तो वह कैसियस पर नाराज हो जाते हैं और घर से चले जाते हैं.

वहीं दूसरी तरफ मैल्कम को एलिजा मुहम्मद की तरफ से कॉल आता है और उसे बताया जाता है कि कैसियस का का नया नाम एलिजा मुहम्मद ने मोहम्मद अली रखा है. जिस टूअर पर मैल्कम कैसियस के साथ साउथ अफ्रीका जा रहा था अब कुछ टूअर पर मैल्कम नहीं जाएगा. यह सब सुनकर मैल्कम को दुख होता है. अगली फिल्म में यह दिखाया जाता है कि कैसियस यानी मोहम्मद अली प्लेन में बैठ कर साउथ अफ्रीका जा रहा होता है. जब वह उस प्लेन की कॉकपिट में जाता है तो वह देखता है कि उस प्लेन के पायलट काले हैं तो वह उनसे कहता है कि सारे शहर में तो काले लोगों को बस चलाने की भी इजाजत नहीं है.

जिसके बाद कैसियस साउथ अफ्रीका पहुंच जाता है जहां पर सड़कों पर दोनों तरफ से लोग उसे देखने के लिए और उसका स्वागत करने के लिए इकट्ठा हुए होते हैं. कैसियस जब होटल पूछता है तब बाहर उसे मैल्कम दिखाई पड़ता है. वेलकम कैसियस को कहते हैं कि उसे इस नाम की सभी धार्मिक जगह पर एक बार जाकर आना चाहिए. लेकिन कैसियस उसे कहता है कि उसे मोहम्मद अली से लड़ना नहीं चाहिए था और यह कहकर वह वहां से चला जाता है. दरअसल कैसियस ऐसा करके मोहम्मद अली के लिए अपना सम्मान व्यक्त किया होता है. दर्शन अली का इस्लाम को श्री करने की पीछे यह कारण था कि उस वक्त गोरे और काले लोगों के बीच भेदभाव किया जाता था.

गोरे लोग काले लोगों को अपने बराबरी का बिल्कुल भी नहीं समझते थे. हालांकि अली को अपना नाम जोकि कैसियस क्ले हे वह गुलामी का नाम लगता था. यही सबसे बड़ी वजह होती है जिस वजह से आदि ने अपना धर्म परिवर्तन किया होता है. वही होटल के अंदर से कुछ लोग मैल्कम पर नजर रखे हुए होते हैं. इस होटल में एक पार्टी होती है जहां पर अली की मुलाकात एक लड़की से होती है जिसका नाम होता है सोनजी. अजी उसके साथ मिलकर डांस करता है और यह दोनों एक दूसरे की और बहुत ज्यादा अट्रैक्ट हो जाते हैं.के बाद यह दोनों एक दूसरे के काफी करीब आ जाते हैं और एक दूसरे के साथ काफी अच्छा वक्त भी बिताते हैं. दरअसल इन दोनों को एक दूसरे से प्यार हो जाता है.

Ali Explained Movie Explain in Hindi

अगली सुबह अली अपने दोस्तों को और अपने मैनेजर को यह कहता है कि वह सोनजी से शादी करना चाहता है. हालांकि यह बात सुनकर अली का मैनेजर उसे ऐसा करने से मना कर देता है लेकिन अली अपनी मैनेजर की बात नहीं सुनता है. जिसके के बाद अली सोनजी के साथ शादी कर लेता है. दूसरी तरफ यूएस ऑफिस नर्स को दिखाया जाता है जो मैल्कम को एलिजा मुहम्मद के मैनेजर के जरिए एक बार फिर एलिजा मुहम्मद के पास भेजना चाहता है. क्योंकि ऐसा करने से उसकी जान को खतरा कब होगा. क्योंकि यहां पर उसकी जान को खतरा होता है साथ ही उसके जरिए अली के बारे में और भी ज्यादा इंफॉर्मेशन निकालने के लिए कहा जाता है. क्योंकि अली ने अब इस्लाम धर्म को कबूल कर लिया होता है.

अगले दिन एक ऑडिटोरियम में मैल्कम एक स्पीच दे रहा होता है तभी भीड़ में खड़ा एक आदमी उस पर बंदूक की गोली से हमला कर देता है. यहां पर गोली चलते ही भगदड़ मच जाती है. मैल्कम को दूसरी गोली मारकर वह आदमी वहां से निकल जाता है और यहीं पर मैल्कम की मृत्यु हो जाती है. मोहम्मद अली अपनी कार से उस जगह पर जाने लगता है तो रास्ते में उसे एक आदमी मिलता है जो उसे बताता है कि मैल्कम की गोली मारकर किसी ने हत्या कर दी है. यह बात सुनकर अली बहुत दुखी हो जाता है और वह रोने लगता है.

अली को इस बात का ज्यादा दुख हो होने लगता है कि जब वह आखिरी बार उसे मिला था तो उसे ठीक से बात भी नहीं की थी. इसके बाद खाली फिर से अपने देश वापस आ जाता है जहां पर उसके अगले बॉक्सिंग मैच की तैयारी की जाती है. यहां पर चारों तरफ एसबीआई होती है. अली के ऊपर एक मिलियन डॉलर का इंश्योरेंस होता है. क्योंकि अली काले मुस्लिम समुदाय से जुड़ा हुआ होता है. आज एक बार फिर अली का मुकाबला सनी लिस्टन के साथ होता है.

यह मैच देखने के लिए उसका परी पूरा परिवार वहां पर मौजूद होता है. लेकिन सोनजी ने जिस तरह के कपड़े पहने हुए होते हैं वह अली को बिल्कुल पसंद नहीं आते हैं. जिसकी वजह से अली का ध्यान बार बार अपनी पत्नी की तरफ जा रहा होता है. अब बॉक्सिंग मैच शुरू हो जाता है और अली सनी लिस्टन को पहले राउंड में हरा देता है. इस मैच के बाद अली अपने पत्नी के साथ उसने पहने हुए कपड़ों को लेकर बहस करता है और उसकी पत्नी वहां से नाराज हो कर चली जाती है.

अली होटल के रूम में आकर अपने दोस्तों और मैनेजर से पूछता है कि उसने अपनी पत्नी के साथ क्या करना चाहिए. उसका मैनेजर आली से कहता है कि उसे अपनी पत्नी से 90 दिनों तक बात नहीं करनी चाहिए जिसके बाद वह अपनी पत्नी को तलाक दे सकता है. अली के पिता को यह बात बिल्कुल भी पसंद नहीं आती है और वह अली को कहते हैं कि उसकी पत्नी अपने भाई के साथ वापस शिकागो चली गई है. अली अपने रूम में चला जाता है और वहां पर जाकर अपनी पत्नी के बारे में एक बार फिर से सोचने लगता है.

कुछ दिनों के बाद अली एक इंटरव्यू के लिए तैयार हो रहा होता है तभी उसे एक फोन आता है और उससे पूछा जाता है कि क्या वह अपनी पोस्टिंग जर्मनी करवाना चाहेगा. तब अली को यह पता चलता है कि उसे यूएस आर्मी में डाला जा रहा है. जिसके बाद अली उस इंटरव्यू के लिए चला जाता है. इस इंटरव्यू के दरमियां इंटरव्यू लेने वाला अली को बार-बार उसके पुराने नाम से पुकारता है. इस बात से अली को बहुत गुस्सा आता है और वह उसे कहता है कि कैसियस क्ले एक गुलामी नाम है और वह एक आजाद इंसान है और उसका नाम मोहम्मद अली है. और वह यह भी कहते हैं कि वह यूएस आर्मी में नहीं जाएगा. जिसके बाद उसे यह कहा जाता है कि यूएस आर्मी उसके पीछे पड़ जाएगी और वह भी उसके इस्लामिक कांटेक्ट की वजह से.

Hollywood Moovie Ali Story in Hindi

जिसके बाद मोहम्मद अली को आर्मी रिक्रूटमेंट ऑफिस में बुलाया जाता है यहां पर उसे यहां पर दिया जाता है कि वह 6 महीने की वेश आर्मी सर्विस करके आसानी से यहां से निकल जा सकता है. वरना उसे जेल भी हो सकती है लेकिन अली यूएस आर्मी जॉइन करने से मना कर देता है. जिसके बाद उसे एफबीआई पकड़ कर ले जाती है लेकिन उसे बेल भी मिल जाती है. होटल रूम पहुंचकर टीवी इंटरव्यू से बात करता है और कहता है कि उसका वेद नाम से कोई भी संबंध नहीं है और उसने कभी भी किसी को जान से नहीं मारा है. यह बात हर जगह पर फैल जाती है और उसे आगाह भी किया जाता है कि उसका चैंपियनशिप का टाइटल उससे छीन लिया जाएगा.

लेकिन इस बात से मोहम्मद अली को कोई भी फर्क नहीं पड़ता है. जिसके बाद अली की एफबी है स्पेशल हियरिंग शुरू हो जाती है. यहां पर उसे देश के खिलाफ बोलने के लिए माफी मांगने के लिए कहा जाता है. लेकिन इस बात से अली मना कर देता है और वहां से चला जाता है. बाहर निकल कर अली प्रेस से बात करता है और कहता है कि अगर उसे इस बात के लिए जेल जाना पड़ा तो भी चलेगा लेकिन वह बेकसूर लोगों को बिल्कुल भी नहीं मारेगा. वह यूएस मेरे घर ही अपने समाज और धर्म के लिए लड़ेगा.

अगले बॉक्सिंग के मैच में अली का प्रतियोगी उसे कैसियस कह कर बुलाता है. इस बात से अली को बहुत गुस्सा आता है और मैच शुरू होने से पहले ही अली अपने प्रतिस्पर्धी से लड़ना शुरू कर देता है. मैच शुरू हो जाने के बाद अभी उसे बहुत ही जल्दी नॉकआउट करके उसे हरा देता है. जिसके बाद अली की कोर्ट में पेशी होती है जहां पर अली कहते हैं कि उसे सीधा कोर्ट का फैसला सुनाया जाए क्योंकि वह अपना फैसला बिल्कुल भी नहीं बदलना चाहता है. कॉल अली को फैसला सुनाता है कि उसे 5 साल की जेल की सजा और $10000 का जुर्माना देना पड़ता है. जज अली को यह भी कहता है कि इसके बाद वह बॉक्सिंग फाइट नहीं कर सकता है.

अगले दिन अली 11 शॉप में जाता है जहां पर उसकी मुलाकात एक लड़की से होती है जिसका नाम बेलिंडा अली है. दरअसल बेलिंडा अली इससे पहले भी अली को बचपन में मिल चुकी होती है. हनी को इससे प्यार हो जाता है और यह दोनों शादी कर लेते हैं. अली अपने वकील से मिलने जाता है और वह उसे कहता है कि अब उसे बॉक्सिंग फाइट करने की इजाजत नहीं है.

और कोर्ट में आगे केस लड़ने के लिए उसके पास पैसा होना जरूरी है जिसके लिए वह उसे जाम बर्गर का बिजनेस शुरू करने के लिए कहता है. इस बात को अली मान लेता है जिसके बाद वह जगह-जगह जाकर स्पीच देना शुरू कर देता है जिसकी वजह से शहर में दंगे होना शुरू हो जाता है. अली को कोई भी मदद नहीं करता है और इस बात पर अली की पत्नी को भी शिकायत होने लगती है. अली को इस्लाम से भी बर्खास्त कर दिया जाता है. अली का दोस्त उसके चैंपियनशिप बेल्ट को शराब पीने के लिए $500 में बेच देता है. अली को यह किस बात से बहुत दुख होता है और वह अपने दोस्त को उसकी हालत में छोड़कर वहां से चला जाता है.

अली बहुत परेशान होकर उस टीवी न्यूज़ एंकर से मिलने जाता है जिसने पहले भी उसका इंटरव्यू दिया था. और अली उस एंकर को कहते हैं कि वह एक बार फिर इंटरव्यू देना चाहता है जिस बात के लिए वह एंकर मान जाता है. इस इंटरव्यू में अली इस बात का ऐलान करता है कि अब वह कभी भी बॉक्सिंग मैच नहीं लड़ेगा और अब उसकी लड़ाई यूएस गवर्नमेंट के खिलाफ है. धीरे-धीरे वक्त ने लगता है और वह एक दिन एक हेवी वेट चैंपियन से मिलता है. वह अली को अटलांटा में लड़ने के लिए कहता है जहां पर उसे लड़ने के लिए इजाजत है. जिसके बाद अली एक बार फिर बॉक्सिंग की प्रैक्टिस करने लगता है और उसका दोस्त उसका बॉक्सिंग ट्रेनर भी होता है.यह लिखा वही दोस्त होता है जिसमें शराब पीने के लिए अली के चैंपियनशिप बेल्ट को $500 में बेच दिया था.

Ali Hollywood Top Movies Story in Hindi

अली अटलांटा में बॉक्सिंग मैच लड़ता है जहां पर वह पहली प्रतियोगी को इस फाइट में हरा देता है. जिसके बाद अली को उस टीवी न्यूज़ एंकर का फोन आता है और वह उसे बताता है कि वह कोर्ट की केस जीत चुका है. अब अली एक आजाद इंसान है यह बात सुनकर अली का पूरा परिवार बहुत खुश हो जाता है. अटलांटा में अली की दूसरी बॉक्सिंग मैच एक ऐसे प्रतियोगी से है जो वर्ल्ड का दूसरा वर्ल्ड चैंपियन है. इन दोनों के बीच में एक घमासान बॉक्सिंग मैच शुरू हो जाती है. इनकी यह बॉक्सिंग मैच इतनी खतरनाक होती है कि इस मैच को फाइट ऑफ द सेंचुरी इस नाम से भी जाना जाता है. इस मैच में अली का प्रतिस्पर्धी पॉइंट से जीत जाता है.

अली ने अपनी जिंदगी में पहली बार शिकस्त को देखा हुआ होता है. जिसके बाद अली अपनी अगली बॉक्सिंग मैच लेने के लिए अफ्रीका चला जाता है. अफ्रीका में आकर लोग अली को बहुत ज्यादा सपोर्ट करते हैं और उसे एक प्रेरणा की तौर पर देखने लगते हैं. यह सब कुछ देख कर अली बहुत भावुक हो जाता है. लेकिन अली की पत्नी उसे यह बॉक्सिंग मैच खेलने से मना कर देती है. अली अपनी पत्नी की बिल्कुल नहीं सुनता. लेकिन अली को जिसके साथ यह बॉक्सिंग मैच ले ली थी उसका एक्सीडेंट हो जाता है जिस वजह से वह अब लग नहीं सकता है. इस वजह से इस बॉक्सिंग मैच को पोस्टपोनड करना पड़ता है.

अली यहीं पर रहकर एक कार्निवल चलाता है जहां पर उसकी मुलाकात एक लड़की से हो जाती है जिसका नाम होता है वेरोनिका पोर्चे.बहुत जल्द इन दोनों के बीच बहुत अच्छी दोस्ती हो जाती है और इस बात का पता अली के पत्नी को चलता है और इस बात पर दोनों की बहस होने लगती है. अली अपने पत्नी को कहता है कि वह नहीं जानता कि वह वेरोनिका पोर्चे से प्यार करता है या नहीं. अली कहते हैं कि वह फिलहाल सिर्फ अपने बॉक्सिंग चैंपियनशिप पर फोकस करना चाहता है और वह बाकी किसी भी जिसके बारे में सोचना नहीं चाहता.

Ali Movie Explain in Hindi/ Urdu

खली की बॉक्सिंग मैच शुरू हो जाती है जहां पर अली पहले तीन राउंड में हार जाता है. लेकिन बाकी सभी राहुल को जीत कर एक बार फिर मोहम्मद अली वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन बन जाता है. यह वही टाइटल है जिसे मोहम्मद अली से 1967 में छीन लिया था. और इसी के साथ यह फिल्म यहीं पर खत्म हो जाती है और अंत में यह दिखाया जाता है कि बेलिंडा और अली का तलाक हो जाता है और अली वेरोनिका पोर्चे के साथ शादी कर लेता है.

वेरोनिका की बात अली की शादी लोनी विलियम्स से हो जाती है और अली की चैंपियनशिप ट्रॉफी एक बार फिर से चली जाती है. लेकिन एक बार फिर से सन 1978 में अली फिर से वर्ल्ड हेविवेट चैंपियन बन जाते हैं. तो यह की सच्ची कहानी कैसियस क्ले यानी कि मोहम्मद अली के बारे में. यह फिल्म सन 2001 में रिलीज की गई थी इस फिल्म की रेटिंग आईएमडीबी पर 6.8 है इस फिल्म का बजट 107 मिलियन डॉलर था और बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म ने 87.7 मिलीयन डॉलर की कमाई की थी. उम्मीद करते हैं कि आपको Ali Movie Story in Hindi पसंद आयी होगी.

READ MORE POST

Leave a Reply

Your email address will not be published.