Sully-Full-Movie-Story-Explain-in-Hindi

Sully Movie Story Explain in Hindi | Hollywood Movies Story in Hindi

Sully Full Movie Story Explain in Hindi: Filmy Diwana आज आपके लिए Sully Full Movie Story Explain in Hindi लेकर आया है. इस फिल्म की शुरुआत में एक हवाई जहाज को दिखाया जाता है जो न्यू यॉर्क से टेक ऑफ करता है. इस प्लेन में जो मुख्य पायलट है उसका नाम Sully है. Sully के साथ इस एरोप्लेन में उसका को-पायलट भी मौजूद होता है. प्लेन को उड़ना भरने के ठीक 3 मिनट बाद जिस वक़्त यह प्लेन आसमान में 2800 से फीट की उचाई पर उड़ रहा होता है उसी समय इनके प्लेन से एक पक्षियों का झुण्ड आकर टकराने लगता है. इन पक्षियों के टकराने की वजह से इस प्लेन के दोनों इंजिन पूरी तरह से ख़राब हो जाते है.

Sully तुरंत रेडियो पर संपर्क करके कंट्रोल रूम में बात करता है लेकिन Sully को कहा जाता है की तुम्हे जल्द ही वापिस आना होगा. हम यहापर तुम्हारे लिए रनवे को पूरी तरह से खाली कर रहे है. तो उन्हें Sully जवाब देता है की हम प्लेन को वापस रनवे पर लैंड नहीं कर सकते हम हडसन नदी पर लैंड करना होंगा. कंट्रोल रूम से से नदीपर लैंड करने के इए Sully को मना किया जाता है लेकिन Sully कहता है की मुझे प्लेन को हडसन नदी पर ही लैंड करना होगा जो की बहुत ही बड़ी नदी है. आज से पहले किसीने भी इस नदी पर प्लेन को लैंड नहीं किया है. कंट्रोल रूम से बताया जाता है की तुम्हे वापस आना ही होगा लेकिन कुछ कारणवश इनका संपर्क टूट जाता है.

Sully Movie Story in Hindi

Sully अब इस प्लेन को अपने को-पायलट के साथ इस प्लेन को हडसन नदी पर लैंड करावा देता है. इस प्लेन में बैठे हुए सभी यात्री बहुत घबरा जाते है. इमरजेंसी दरवाजो को खोलकर सभीको एक एक करके बहार निकाला जाता है. इस प्लेन के सभी यात्री प्लेन के पंखो पर खड़े हो जाते है. थोड़ी ही देर में वहापर यात्रियों को ले जाने के लिए बोट आ जाती है. हेलीकाप्टर द्वारा जो पाणी में गिर जाते है उन लोगो को भी बचा लिया जाता है. इस तरह से सभी यात्रीयोंको सही सलामत बचा लिया जाता है.

इतनी बड़ी दुर्घटना के बावजूद सभी यात्री एकदम सुरक्षित होते है और कंट्रोल रूम में बताया जाता है की प्लेन को हडसन नदी पर सुरक्षित उतरा गया है और यात्री भी बिलकुल सुरक्षित है. बाद में Sully को जाचापडताल के लिए बुलाया जाता है. जहापर Sully पर आरोप किया जाता है की अगर आपको वापस आने के लिए कहा गया था तो आप वापस क्यों नहीं आये. तो Sully उन्हें बताता है की जैसे ही मैंने वापस आने के लिए लेफ्ट टर्न लिया तो में समझ आ गया की प्लेन को वापस नहीं लाया जाय सकता है. इसलिए मुझे प्लेन को हडसन नदी पर उतारना पड़ा.

कमिटी Sully को पुंछती है की आपको कैसे पता चला की आप वापस नहीं आ सकते है तो Sully ने बताया की में पिछले 40 सालों से प्लेन की उड़ान भर रहा हु. तब कमिटी बताती है की इसकी हम एक कंप्यूटर द्वारा जाँच करेंगे ताकि हमें यह पता लेगे की आपने सही फैसला लिया या नहि. Sully जब अपने घर आते है तो घर के बाहर मिडिया उनका इंतजार कर रही होती है. वह सभी Sully की तारीफ करने लगते है. वह यह पुंछते है की आपने इन सभी परिस्तिथि को किस तरह से हैंडल किया. Sully किसी को भी कुछ जवाब नहीं देते है.

Sully Movie Full Story in Hindi

अगले दिन TV पर न्यूज़ आती है की Sully प्लेन को वापस एअरपोर्ट ला सकते थे लेकिन उन्होंने उसे जान बुजकर हडसन नदी पर उतरा. जिसकी वजह से सभी यात्रियों की जान को खतरे में डाला था. क्या Sully एक हीरो है या खलनायक? यह सब कमिटी के फैसले से पता चलेगा. Sully इन बातो से और भी परेशां होता है. Sully अपने को-पायलट को मिलने जाता है और कहता है की क्यों मेरा फैसला गलत था मुझे 40 साल का अनुभव है. फिर भी मुझपर यह इल्जाम किया जा रहा है. Sully को इस बात से ज्यादा तकलीफ होने लगाती है की सभी उसपर शक कर रहे है. Sully को बार बार ऐसा लगता है की वह एक प्लेन को उडा रहा है जो शहर में आकर एक बिल्डिंग से टकरा जाता है.

एक बार फिर से Sully को जांच के लिए कमिटी बुलाती है और उसे बताती है की पक्षियों के टकराने के बाद भी तुम्हारे प्लेन का लेफ्ट इंजिन पूरी तरह से काम कर रहा था फिर भी तुम वापस क्यों नहीं आये. Sully कहता है के में उस इंजिन को देखना चाहता हु. तो उसे बताया जाता है की प्लेन क्रेश के बाद वह हिस्सा पूरी तरह से ख़राब हो गया है. और कंप्यूटर टेस्ट से यह पता चला है की उस प्लेन को रनवे पर वापस लाया जा सकता था. Sully कहता है की में उन सभी टूल्स को देखना चाहता हु जिसे इस टेस्ट के लिए इस्तेमाल किया गया है. तो कमिटी कहती है कि जांच पूरी होने तक हम आपको कुछ भी नहीं बता पाएंगे. अगर Sully को दोषी पाया गया तो उसका पूरा करियर ख़त्म हो जायेंगा.

Hollywood Top Movies Story in Hindi | Sully Movie Story

जांच जबतक पूरी नहीं होती है तबतक Sully की को रिटायर्ड कर दिया जाता है उसे कोईभी पेंशन भी नहीं दी जाती है. Sully की पत्नी उसे बताती है की मिडिया ने तुम्हे हीरो बना दिया है और तुम्हे जरुर न्याय मिलेंगा. कुछ TV शोज के द्वारा Sully और उसके को-पायलट का इंटरव्यू लिया जाता है और उनके काम की तारीफ भी की जाती है. Sully लेकिन अन्दर ही अन्दर यह सोचता है की उसे क्लीन चीट कब मिलेंगी. इसीलिए वह अपने सीनियर को कॉल करता है और कहता है की उसे भी इस जांच के लिए किए जा रहे है टेस्ट का हिस्सा बनना है तो Sully को इस बात की परमिशन मिल जाती है.

अब Sully जुर्री के साथ बैठते है जहापर वैसी ही परिस्थिति को निर्माण किया जायेंगा जैसे उस प्लेन को पक्षी टकराने के बाद हुई थी. सबसे पहले एक प्लेन को कंप्यूटर द्वारा टेस्ट किया जाता है. जो पक्षी टकराने के बाद सुरक्षित तरीकेसे एअरपोर्ट लैंड कर जाता है और दूसरा कंप्यूटर द्वारा टेस्ट किया गया प्लेन भी सुरक्षित तरीके से लैंड कर जाता है. जिससे यह साबित होता है की Sully द्वारा बहुत बड़ी गलती हुई थी. लेकिन Sully कमिटी को कहता है की आपके जो पायलट्स है वह इंसानों की तरह परिस्थिति के अनुसार बर्ताव नहीं कर रहे है.

जब आपके इन दोनों प्लेन से पक्षी टकराए तो वह इस तरह से एअरपोर्ट वापस आये जैसे की वह दूध लेने गए हो. लेकिन असलियत में ऐसा नहीं हुआ था. क्योंकि पक्षी के टकराने के बाद प्लेन के दोनों इंजिन ख़राब हो गए थे तो हमे उन्हें संभालना पड़ा था. अगर आप इन्सान की गलती को ढूंड़ना चाहते है तो आपको इस टेस्ट को पूरी तरह से इंसानी बनाना चाहिए ना की कंप्यूटर टेस्ट. Sully के कहने के मुताबिक एक बार फिरसे टेस्ट लिया जाता है जहापर पक्षी टकराने के बाद 35 सेकंड्स का पॉज लिया जाता है जहापर दोनों पायलट को यह समझना है की आखिर प्लेन के साथ क्या हुआ है. जिसके बाद इस प्लेन को एअरपोर्ट पर लैंड करने के लिए मौड़ा जाता है. लेकिन रनवे से पहले ही यह प्लेन लैंड हो जाता है. दूसरी टेस्ट में भी प्लेन रनवे तक नहीं पोहोंच पाता और एक बिल्डिंग से टकरा जाता है.

Hollywood Sully Movies Story in Hindi

यानेकी अगर Sully प्लेन को हडसन नदी पर नहीं उतारता तो शायद सभी यात्रियों की मृत्यु हो जाती. इसी प्लेन का लेफ्ट इंजिन भी मिलता है और जाँच से पता चलता है की वह पुती तरीकेसे एक्सीडेंट के वक्त ख़राब हो गया था. Sully और उसके को-पायलट ने कंट्रोल रूम को सही जानकारी दी थी की उनके प्लेन के दोनों इंजिन ख़राब हुए थे. साथ ही Sully ने जो फैसला किया था की प्लेन को हडसन नदी पर उतरने का वह बिलकुल सही था. कमिटी को यह बात अब समझ आ जाती है और वह Sully को कहती है की उस वक़्त तुमने जो कुछ भी किया वह एकदम सही किया है. अगर शायद तुम नहीं होते तो सभी लोगों की जान शायद नहीं बच पाती. Sully कहता है की यह काम मैंने अकेले नहीं किया है इसमें हमारी पूरी टीम शामिल थी और वह भी जिन्होंने उन्हें हडसन नहीं से बहार सुरक्षित निकाला.

यह घटना 15 जनुअरी 2009 की है जिस मे Sully ने इतने सारे यात्रीयों की जान बचायी. इस फिल्म को साल 2016 में रिलीज़ किया गया था और IMDB पर इसकी रेटिंग 7.4 की है. इस फिल्म का बजट 60 मिलियन डॉलर्स का था और बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म ने 141 मिलियन डॉलर्स की कमाई की थी. तो यह थी Sully Full Movie Story Explain in Hindi.

READ MORE POST

Leave a Reply

Your email address will not be published.