Gravity-Movie-Story-in-Hindi

Gravity Movie Story in Hindi | Hollywood Movies Story in Hindi

Gravity Movie Story in Hindi: Filmy Diwana आज आपके लिए Gravity Movie Story in Hindi लेकर आया है. इस फिल्म की शुरुआत में यह दिखाया गया है की अन्तरिक्ष में NASA के कुछ astronauts saterlite पर कुछ काम कर रहे है. इनका जो हेड होता है जिसका नाम Kowalski होता है और जो हमेशा अपनी लाइफ के बारे में कुछ न कुछ बताता रहता है. इस व्यक्ति से सभी लोग बोअर हो जाते है. क्योंकि यह हमेशा सुनाई हुई कहानी को दोबारा सुनाता रहता है. अब यह यहाँ इस saterlite पर जिसका नाम STS157 टेलिस्कोप है उसमे यह एक हार्डवेयर को इनस्टॉल कर रहे है. इस काम को करने के लिए इनके साथ डॉक्टर Stone भी है जो इस काम में माहिर है. लेकिन इनका स्पेस में पहला विजिट है. लेकिन इनको यहापर काम करते हुए बहुत प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है क्योंकि इन्हें जमीन पर काम करने की आदत होती है और यहापर स्पेस में ग्रेविटी न होने की वजह से उन्हें दिक्कत होने लगती है.

यह सभी एक हफ्ते से इस मिशन को पूरा करने के लिए काम कर रहे है और इनका यह काम अब पूरा होने ही वाला है. Kowalski डॉक्टर Stone को पुछता है की आपको यहापर सबसे ज्यादा क्या पसंद आया? तो डॉक्टर Stone जवाब देती है की मुझे यहापर ख़ामोशी सबसे ज्यादा पसंद आयी है. तभी इन्ह इन्हें रेडियो पर एक मेसेज सुनाई देता है की जीतनी जल्दी हो सके इस मिशन को बंद करो और saterlite से अलग होकर अपने स्पेस शिप में बैठकर जल्द से जल्द पृथ्वीपर आने की तैयारी करो. दरसल रशियंस ने अपने एक saterlite को मिसाइल के द्वारा नष्ट किया होता है. क्योंकि यह रशियाकी ख़ुफ़िया saterlite होती है और यह डाटा किसी को भी ना मिले इसीलिए उन्हें नष्ट किया जाता है.

Gravity Movie Full Explained

इस किये गए ब्लास्ट की वजह से वहापर बहुत सारा मलवा आ जाता है. जो बहित तेजीसे आगे बढ़ता है और बहुत सारी saterlite को नष्ट भी करने लगता है. जिससे और भी मलवा पैदा होता है. इन सब की वजह से इनका सारा कांटेक्ट टूट जाता है. यह space Ship के अन्दर जाने ही लगते है की तभी एक मलवा आ जाता है और इनकी स्पेस शिप से टकरा जाता है. जिस पंनेल पर डॉक्टर Stone खड़ी होती है उसीसे यह मलवा टकरा जाता है. यह पॅनेल टूट कर बहुत तेजीसे आगे बढ़ने लगता है. डॉक्टर Stone इस पॅनेल पर फंसी हुई होती है. बड़ी मुश्किल से वह अपनी बेल्ट को खोलने में कामियाब हो जाती है. लेकिन तबतक वह अपने साथियों से बहुत दूर जा चुकी होती है. अब वह एकदम अकेली है और स्पेस में तैर रही है और बहुत डर भी गयी है. डर की वजह से वह जोरो से सांस लेने लगती है जिसकी वजह से उसका ऑक्सीजन लेवल भी कम होने लगता है.

वह इतनी दूर आ गयी है की वह किसी से कुछ बात भी नहीं कर सकती हैऔर कांटेक्ट तो सबसे पहले से ही टूट गया है. वह लगातार गोल गोल घुमती जाती है. तभी उसे Kowalski की आवाज आती है वह उसे कहा जाता है की अपनी लोकेशन बताओ. तो डॉक्टर Stone अपनी लोकेशन Kowalski को बताती है. तो थोड़ी देर बात Kowalski उसे बताता है की अपनी सूट की लाइट जलाओ तो वह लाइट ओन कर देती है और उसका ऑक्सीजन लेवल भी पूंछा जाता है. तब डॉक्टर Stone बताती है की उसका ऑक्सीजन केवल 8% ही बचा हुआ है. तभी Kowalski उसे पकड़ लेता है. अब Kowalski उसे अपने स्पेस शिप की तरफ लेकर जाने लगता है. तो डॉक्टर Stone को बताया जाता है की अपनी घडी में 90 मिनट का टाइम सेट करो क्योंकि यह मलवा फिरसे 90 मिनट के बाद यहापर आनेवाला है.

Gravity Explained Movie Explain in Hindi

तभी वह देखते है की एक और astronor उनकी तरफ बहुते हुए आता है. उसे भी यह पकड़ लेते है. लेकिन ठीक से देखने पर उन्हें दिखाई देता है की उसके चहरे से कुछ आरपार होकर निकल गया है. इस astronor की मौत दरसल उसी मलवे की टकराने के वजह से हो जाती है. अब बड़ी मुश्किल से Kowalski और डॉक्टर Stone अपने स्पेस शिप में पहुच जाते है. लेकिन अंदर आकर जब यह देखते है तो उन्हें पता चलता है की उसी मलवे की वजह से उनका स्पेस शिप तबाह हो चूका होता है और इनके सभी साथी मर चुके है. तब Kowalski बताता है की हमें यहासे 1400 KM दूर जाना पड़ेंगा. क्योंकि वहापर एक इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन है. जिसकी मदद से यह पृथ्वी पर वापस जा सकते है.

अब यह दोनों वहापर जानेके लिए निकलते है लेकिन धीरे धीरे Stone की ऑक्सीजन ख़त्म हो रही है और अब सिर्फ 1% बची हुई है. Kowalski के सूट का फ्यूल भी ख़त्म होने को आता है. वहापर पहुचकर उन्हें दिखता है की उस स्पेस स्टेशन से सभी जा चुके है. क्योंकि जिस हिस्सेपर ट्रेवल करके पृथ्वी पर जा सकते है वह हिस्सा वहापर नहीं होता है और दूसरा हिस्सा ख़राब हुआ होता है. तब Stone कहती ही की हमें मुड जाना चाहिए तब Kowalski कहता है की इसका एक या 2 थ्रस्ट शायद ठीक हो सकते है. जिसकी मदद से हम 100 KM दूर चायनीज स्पेस स्टेशन तक जा सकते है.

Hollywood Movie Gravity Story in Hindi

अब इसकी मदद से यह दोनों स्पेस शिप की तरफ जाने लगते.है. लेकिन इनके बहने पर इनका कोई भी कंट्रोल नहीं है और यह दोनों जिस बेल्ट से बंधे हुए होते है वह भी टूट जाता है. तो Kowalski कहता है तुम्हे हाथ में जो भी मिले उसे पकड़ लो. तभी Stone का पैर पॅरशुट की रस्सी में अटक जाता है और वह उस बेल्ट को भी पकड़ती है जिससे Kowalski बंधा हुआ होता है. लेकिन उसी समय Stone का पैर उस पॅरशुट की रस्सी से निकलने लगती है. तो Kowalski कहता है की मुझे जाने दो. तो Stone कहती है की नहीं. Kowalski कहता है की ऐसा नहीं हो सकता है अगर तुमन मुझ नहीं छोड़ा तो तुम भी अन्तरिक्ष में कही खो जाएँगी. Kowalski अपनी बेल्ट को खोल देता है और Stone को कहता है की अपने आप को बचाओ. जाते हुए वह Stone को कहता है की तुम कैप्सूल में बैठकर चायनीज स्पेस स्टेशन तक जाओ.

Stone अब स्पेस स्टेशन के अन्दर जाती है और अपना हेलमेट निकालती है. जिससे उसकी जान में जान आ जाती है. क्योंकि उसकी सूट का ओक्सिजन लघबघ खंत हो गया था. यहापर Stone रेडियो स्टशन पर संपर्क करने की कोशिश कराती है लेकिन उसका संपर्क नहीं हो पता है. तभी उसे पता चलता है की उस स्पेस स्टेशन में आग लगी हुई होती है. बड़ी मुशकिलों का सामना करने के बाद Stone उस कैप्सूल के अन्दर जाने में कामियाब हो जाती है और उसे अलग कर लेती है. लेकिन उसका कैप्सूल आगे जाकर अचानक रुक जाता है क्योंकि पॅराशुट की रस्सिया उस स्पेस स्टशन से अटकी हुई होती है. अब बहुत मुशकिलो का सामना करते हुए Stone कैप्सूल के बाहर जाती है और कैप्सूल से अटकी हुई रस्सीया काट देती है. यह सब करते हुए 90 मिनट पुरे हो जाते है और वही मलवा फिरसे घूमकर उसकी तरफ आने लगता है.

Gravity Hollywood Top Movies Story in Hindi

फिरसे Stone कैप्सूल के अन्दर जाकर कैप्सूल का इंजिन शुरू करती है तो वह शुरू नहीं होता है. सब कुछ चेक करने के बाद पता चलता है की उसके अन्दर तो फ्यूल नहीं है. वह एक बार फिर रेडियो पर संपर्क करने की कोशिश कराती है और अचानक उसका संपर्क हो जाता है. लेकिन बाद में उसे पता चलता है की उसका संपर्क पृथ्वी के किसी आम इंसान से हुआ है जिसका कोईभी फायद नहि है. Stone अब सभी कोशिशो को करके थक गयी है और वह यह मान लेती है की वह अब मरने वाली है. इसलिए वह अपना ओक्सिजन भी बंद कर देती है.

तभी उसे भ्रम होने लगता है की Kowalski वहापर उसके बाजु में बैठा हुआ होता है जो उसे जिन्दा रहने के लिए एक बार फिर मोटीवेट करता है. लेकिन जब वह एक बार फिर होश में आती है तो उसे अहसास होने लगता है की वहापर कोईभी नहीं है और वह बिलकुल अकेली है. लेकिन अब उसे एक तरकीब सुझती है की क्योना लैंडिंग की प्रक्रिया से इस कैप्सूल को आगे भेजा जाये. वह यह तरकीब में कामियाब हो जाती है और उसका कैप्सूल आगे बढ़ने लगता है. जैसे ही उसका कैप्सूल चायनीज स्पेस स्टेशन के पास पहुचता है वह इस कैप्सूल के बाहर निकल जाती है.

Gravity Movie Explain in Hindi/ Urdu

लेकिन इस बार उसके पास एक सिलेंडर भी है जिससे वह अपने आप को कंट्रोल कर सकती है. इस सिलेंडर की मदद से वह चायनीज स्पेस स्टेशन के चारो और घुमने लगती है. लेकिन उसके सिलेंडर की गैस ख़त्म हो जाती है. बड़ी मुश्किल से वह उस स्पेस स्टेशन के आखरी कोने को पकड़ लेती है. लेकिन अंतरिक्ष मे फैला हुआ मलवा यहापर भी पहुच जाते है. लेकिन इस सबसे बचते हुए वह इसके अन्दर आ जाती है. अन्दर आकर देखती है तो उसे कुछ पढ़ने को नहीं आता है क्योंकि सब कुछ यहापर चायनीज में लिखा होता है. लेकिन वह उस कैप्सूल तक जाती है. जिसकी मदद से वह पृथ्वी तक जा सकती है. लेकिन उस कैप्सूल के भी सभी बटन्स चायनीज में होते है. बहुत से बटन्स को दबाने के बाद उसकी लैंडिंग शुरू हो जाती है.

जब वह अपने कैप्सूल को पृथ्वी की कक्षा में लेकर आती है तब उसकी कैप्सूल में हीट बहुत ज्यादा बढ़ने लगती है. क्योंकि वह बहुत ज्यादा स्पीड से पृथ्वी की तरफ बढ़ता है. लेकिन वह लैंड करने में कामियाब हो जाती है और उसका कैप्सूल समंदर में लैंड हो जाता है. यह कैप्सूल धीरे धीरे समंदर में डूबने लगता है और वह उससे बाहर निकले ने की कोशिश करती है. लेकिन बाहर नहीं निकल पाती है. उसे लगता है की शायद वह बाहर नहीं आ पाएंगी. लेकिन कोशिश करनेपर वह बाहर निकल जाती है. लेकिन वह अपनी सूट की वजह से पाणी पर तैर नहीं पति है. इसीलिए वह अपना सूट उतार देती है. जिसके बाद वह तैर कर किनारे तक आ जाती है. इस तरह से डॉक्टर Stone की जान बच जाती है और इसीके साथ Gravity फिल्म की कहानी ख़त्म हो जाती है.

इस फिल्म को 28 August 2013 को रिलीज़ किया गया था. इस फिल्म का बजट $100,000,000 था और इसने बॉक्स ऑफिस पर $723,192,705 कमाई की है. इस फिल्म की IMDB रेटिंग 7.7 है. तो यह थी Gravity Movie Story in Hindi.

READ MORE POSTS

Leave a Reply

Your email address will not be published.