First Man Movie Explain in Hindi

First Man Movie Explain in Hindi | True Story Of Neil Armstrong

First Man Movie Explain in Hindi: First Man इस हॉलीवुड़ मूवी की कहानी शुरू होती है सन 1961 में जहा NASA के पायलेट Neil Armstrong पृथ्वी की कक्षा से बाहर X15 रॉकेट पर अंतरिक्ष में जाते है. अंतरिक्ष में पहुंचनेके बाद जब उन्हें फिरसे पृथ्वी पर वापस आना होता है. तब उन्हें कंट्रोल रूम द्वारा जो निर्देश दी जाती है उस तरह से वह अपने रॉकेट को सही दिशा में टर्न नहीं कर सकते. इसकी वजह से उनका रॉकेट धरती की कक्षा में एक उचित एंगल में नहीं पहुंचता. उनका रॉकेट बेहद ज्यादा गति से धरती की तरफ बढ़ने लगता है. सभीको अब यह लगाने लगता है की Neil Armstrong का यह रॉकेट धरतीपर क्रेश हो जायेंगा. लेकिन Neil इस रॉकेट पर कंट्रोल कर लेते है और रेगिस्तान पर उस रॉकेट को सुरक्षित उतार देते है.

जहापर रॉकेट को उतरा गया है वह अब NASA की टीम पोहोंच जाती है. NASA की टीम का यह मानना होता है की इसमें Neil Armstrong की ही गलती है. उन्हें जो भी NASA के टीम द्वारा निर्देश दिए गए थे उसे Neil ने ठीक से फॉलो नहीं किया. NASA के द्वारा किया गया यह तीसरा टेस्ट था और इसके पहले कोईभी चाँद पर नहीं पोहोंच पाया था. NASA किसी भी हाल में चाँद पर पोहोंचना चाहता है. लेकिन चाँद पर अपना फ़ाइनल मिशन शुरू करने से पहले वह यहापर बहुत से अलग-अलग टेस्ट करके देखते है. किस तरह से पृथ्वी की कक्षा से बहार पोहोंचा जा सकता है. इस टीम के सबसे प्रमुख पायलेट Neal Armstrong है.

Neal इसके बाद अपनी पत्नी के साथ एक हॉस्पिटल में जाते है. इस हॉस्पिटल में उनकी 3 साल की बेटी का MRI टेस्ट किया जाता है क्योंकि उसे ट्यूमर है. उसकी बेटी के हालत कुछ ज्यादा ही घराब होते है. सी बात को लेकर नील बहुत परेशांन हो जाते है और अपनी बेटी को पूरी तरह से पहले जैसा नॉर्मल करना चाहते है. जब उनका सहकर्मचारी उनके पास आता है और Neil Armstrong को यह बताता है की NASA एक और मिशन की तयारी कर रहा है. टी वह उसे मना कर देता है क्योंकि उसका यह मानना है की जब तक उसकी बेटी पूरी तरह से ठीक नहीं हो जाती तबतक वह किसी और मिशन के बारे में नहीं सोच सकते है.

First Man Full Movie Explain in Hindi

लेकिन Neil Armstrong पूरी कोशिश करने के बाद भी अपनी बेटी को ट्यूमर से नहीं बचा पता है. उसकी बेटी की आखिर मृत्यु हो जाती है. जिसके बाद Neil Armstrong बहुत दुखी हो जाते है. एक रात जब Neil Armstrong अपने परिवार के साथ डिनर करते है तब उनके सीनियर का उन्हें कॉल आता है और उन्हें यह बताया जाता है की NASA का अगला मिशन “GEMINI” के लिए उन्हें एस्ट्रोनॉमर्स के लिए सेलेक्ट किया गया है. यह बात जानकर उनके परिवार को ख़ुशी होती है.

इस मिशन के लिए Neil Armstrong की बाकि टीम के साथ ट्रेनिंग शुरू हो जाती है. यह ट्रेनिंग बहुत ही मुश्किल होती है जिसकी वजह से Neil Armstrong के साथ बाकि टीम के मेंबर को भी तकलीफ होने लगती है. इन सभी एक मशीन में बिठाया जाता है जो चारो तरफ से घुमती है और इस मशीन को इन्हें कंट्रोल करना है. इस ट्रेनिंग के दौरान एस्ट्रोनॉमर्स को वोमेटिंग होती है और ब्लैक आउट भी हो जाते है. जैसे जैसे वक़्त बितता है इनकी ट्रेनिंग आगे बढाती रहती है. ट्रेनिंग में जो कुछ भी होता है वह Neil Armstrong घर आकर अपनी पत्नी को बताता है.

Neil Armstrong अपनी पत्नी के साथ अपने सह कर्मचारी के घर डिनर के लिए जाता है. तभी TV पर एक न्यूज आती है जिसमे बताया जाता है की सोवियत उनियन EVA में कामियाब हो गया है. क्योंकि आजतक कोईभी स्पेस में अपने यान से बाहर नहीं निकल पाया है. लेकिन सोवियत उनियन के एस्ट्रोनॉमर्स एलेक्सी लियोनोव पहले एक ऐसे इन्सान बन गए है जो पहली बार अन्तरिक्ष में अपने यान से बाहर निकले है. इसे EVA कहा जाता है जिसका यह मतलब है की सोवियत उनियन चाँद पर पहला कदमे रखने में NASA से आगे निकल चूका है.

First Man Movie Story in Hindi

इस घबर से NASA के सभी एस्ट्रोनॉमर्स को बहुत नाराजी होती है. इन सभी को अगले दिन फ्लोरिडा बुलाया जाता है. जहापर Neil से कुछ इंजिनियर मिलते है. वहापर नील को पता लगता है की उन्हें Gemini स्पेस क्राफ्ट का चीफ़ ऑफिसर बनाया जाता है. साथ में यह भी बताया जाया है की इस मिशन में इतना बड़ा रिस्क है की अगर इसमें कुछ भी गड़बड़ हुई तो इनकी जान को भी खतरा हो सकता है. इस बात से Neil को कोईभी फर्क नहीं पड़ता है.

कुछ समय बाद Neil Armstrong का एक दोस्त उनहे मिलने आता है और बताता है के उनके दोस्त का जेट मैक डॉनल्ड क्रेश हो गया है और उनके दोस्त की मौत हो गयी है. अब उनके दोस्त के अंतिम संस्कार में आये हुए सभी दोस्त उस हादसे के बारे में बात करते है. लेकिन Neil उन्हें रोक देता है. क्योंकि वह बहुत परेशांन होता है क्योंकि उसे अपनी बेटी की याद आने लगती है.

अगले दिन Neil अपने दोनों साथियों के साथ Gemini एयरक्राफ्ट जाते है और इस क्राफ्ट को लौंच किया जाता है और अब यह सभी अंतरिक्ष में आ जाते है. अब इनका यह मिशन है जो पहले से ही एक एयर क्राफ्ट अंतरिक्ष में मौजूद है उसे Gemini के साथ जोड़ना है. अंतरिक्ष में खोजने पर उन्हें वह एयरक्राफ्ट मिल जाता है और उसे वह कनेक्ट कर लेते है. अब NASA बहुत खुश हो जाती है और पूरी दुनिया Neil Armstrong और बाकि सदस्य की बाते रेडियो पर सुनती है.

Hollywood Movie Story in Hindi/ First Man Movie Explain in Hindi

लेकिन Neil Armstrong और बाकि सदस्य का NASA के टीम से संपर्क टूट जाता है और उनका Gemini क्राफ्ट कंट्रोल जाने लगता है. जिसकी वजह से उन्होंने जिस क्राफ्ट को कनेक्ट किया था उसे Gemini से अलग करना पड़ता है. कुछ समय बाद एक बार फिर उनका संपर्क NASA से होता है और Neil बताते है की उनका क्राफ्ट कंट्रोल के बहार है और गोल गोल घूम रहा है. वह NASA से मदद करने के लिए कहते है.

बड़ी मुश्किल से Neil Gemini क्राफ्ट को कंट्रोल कर लेते है. लेकिन अब उन्हें पृथ्वी पर इमर्जन्सी लैंडिंग करनी होगी. Neal इस क्राफ्ट को पृथ्वी पर लैंड करा लेते है. बादमे प्रेस Neil से कई सवाल करती है और मिशन फ़ैल होने केलिए उन्हें जिम्मेदार ठेराया जाता है. NASA जानती है की इनसे उनकी गलती नहीं है.

Neil को उनका दोस्त बताता है की उसे और उसके दो दोस्स्तो को Apollo 1 प्रोग्राम के लिए सेलेक्ट किया गया है यह सुनकर Neil उन्हें बधाई देता है. लेकिन जब यह तीनो 27 january 1967 को Apollo लौन्च की तयारी करते है तभी उनसे आग लग जाती है. जिसमे इन तीनो की मृत्यु हो जाती है. उस वक़्त Neil Armstrong व्हाइट हॉउस में प्रेसिडेंट से मिलने के लिए गए होते है. उस एक्सीडेंट की खबर Neil को फ़ोन पर दी जाती है जिसे सुनकर Neil पूरी तरह से टूट जाते है.

एक साल के बाद दिखाया गया है की Neil जब Lunar Landing Research Vehicle मेंबैठकर प्रक्टिस करते है. अचानक प्रक्टिस के दौरान वह लूणार ख़राब हो जाती और Neil अपना पेराशूट खोल देते है. जिससे उनकी जान बच जाती है और वह लुणार निचे गिरता है और पूरी तरह से जल जाता है. इस घटना से साधारण जनता NASA द्वारा किए जाने वाले इस टेस्ट के खिलाफ हो जाती है. लोगों को यह लगता है की NASA सरकार के पैसों को बरदाद कर रही है और कई लोगों की इसमें जान भी गयी है.

Hollywood Top Movies Story in Hindi

NASA एक नया स्पेस क्राफ्ट बना लेता है जिसका नाम Apollo 11 है और Apollo 11 चाँद पर आसानीसे लैंड कर सकता है. इसकी पूरी जिम्मेदारी Neil पर सोपी जाती है. लेकिन Neil की पत्नी इस बात से काफी परेशांन हो जाती है. क्योंकि इसमें बहुत बड़ी जोखीम भी होती है. Neil अपने बच्चे को बताता है की उसे चाँद पर जाना होगा. उसका बेटा कहता है की तुम वापस कब आओंगे? तो Neil बताता है की उसे आने में 8 दिन लगेंगे लेकिन पृथ्वी पर वापस आने के बाद उन्हें एक महीने तक क्वारंटाइन किया जायेंगा ताकि चाँद पर मौजूद कोईभी बीमारी पृथ्वी के आम लोगो में ना फैल जाए.

अगले दिन Neil अपने दो साथी के साथ स्पेस क्राफ्ट में बैठ जाता है. इस मिशन को Apollo 11 नाम दिया जाता है. इसे सफलता से लौंच किया जाता है और चार दिन के सफ़र के बाद यह क्राफ्ट चाँद के ऑर्बिट में पहुच जाता है. कुछ देर में चाँद की सतह के पास आते है तब Neil Armstrong और उसका साथी चाँद की सतह पर उतरने की तैयारी करते है. लेकिन चाँद पर लैंड करते हुए उस क्राफ्ट का फ्यूल कम होने लगता है. लेकिन फ्यूल ख़त्म होने से पहले ये क्राफ्ट को लैंड करा लेते है.

चाँद पर लैंडिंग होने क बाद सबसे पहले Neil बाहर आकर अपना पहला कदम चाँद की सतह पर रखते है. इस तरह Neil Armstrong चाँद पर पहला कदम रखने वाले पहले व्यक्ति बन जाते है. चाँद पर उतरने के बद वह चारो और देखते है और उन्हें वह गृह दिखाई देता है जहासे वह खुद चाँद पर आये है. उन्हें याद आता है की वह अपनी बेटी को पृथ्वी से चाँद दिखाया करते थे. Neil का साथी भी चाँद पर उतर जाता है. थोडा समय चाँद पर बिताने के बाद वह पृथ्वी पर आने लगते है और सफलता पूर्वक पृथ्वी पर आ जाते है. इन सभी को कुछ दिनों के लिए क्वारंटाइन किया जाता है.

First Man Movie Explain in Hindi/ Urdu

पूरी दुनिया इस मिशन की तारीफ करने लगाती है और Neil की पत्नी उसे मिलने के लिए वहा पर जाती है जहा Neil को क्वारंटाइन किया गया है. अपने पति को देखने के बाद उसे यह विश्वास नहीं होता की Neil चाँद पर से जिन्दा लौटकर आया है. इसी के साथ First man इस फिल्म की कहानी ख़त्म हो जाती है.

Neil Armstrong और उसके साथियो की जिंदगी से यह पता चलता है की इन्सान उस काम को करके ही रहता है जिसके बारे में उसे जानने की जिज्ञासा है. भले ही इसके लिए अपनी जिन्दगी को ही क्यों न दाव पर लगाना पड़े. भलेही इस मिशन में जान जाने का खतरा था फिरभी Neil Armstrong और उनके साथियों ने रिस्क लिया और Apollo 11 इस मिशन को कामियाब करके दिखाया.

यह मूवी साल 2018 में रिलीज़ की गयी थी और इसकी IMDB रेटिंग 7.3 है और इस फिल्म को 59 मिलियन डॉलर में बनाया गया है. इस मूवी में बॉक्स ऑफिस पर 105.7 मिलियन डॉलर्स की कमाई की है. तो यह थी First Man Movie Explain in Hindi.

READ MORE POSTS

Leave a Reply

Your email address will not be published.